“दिल्ली विश्विधालय: उप-कुलपति ने बनाई योजनायें।”


उप-कुलपति (दिल्ली विश्विधालय)

दिल्ली विश्विधालय के वाईस चांसलर और गणितज्ञ प्रोफ़ेसर दिनेश सिंह ने अपनी नई योजनाओ की शूरूआत कर दी है। प्रोफ़सर दिनेस सिंह के कहने पर दिल्ली विश्विधालय स्पोर्ट कोम्पलेक्स, मल्टी पर्पज हाल में सोमवार 31 जनवरी को छात्रो से मिलकर समस्याओं पर बात करने का कार्यक्रम बनाया गया, जिसमें हर कालेज से छात्रो को बुलाया गया था। इस कर्यक्रम में कुल मिलाकर लगभग दो हजार छात्रो नें भाग लिया। इस मोके पर वाईस चांसलर  के अलावा डीन ऑफ़ कालेज प्रो० सुधीश पचोरी, साऊथ केम्पस के निदेशक प्रो० उमेश राये, मुक्त विधालय की निदेशक डॉ सविता दत्ता और छात्र कल्यांण अध्यक्ष प्रो० एस० के० विज आदी दिल्ली विश्विधालय के आधिकारी भी मोजूद थे। छात्रो से वार्तालाप की  प्रो० सूधीश (डीन ऑफ़ कालेज) ने शुरूआत करते हुये कहा कि “सबको मिलाकर ही एक विश्विधालय बनता है”.
प्रो० सूधीश के बाद, प्रो० दिनेश सिंह  ने सभी अधिकारीयों का परिचय कराया और छात्रो से वार्तालाप  को आगे बढ़ाते हुये कहा कि “मैं भी इसी विश्विधालय की मिट्टी में पला-बड़ा हुं और आज भी यहीं हू, आज जब भी में छात्रो को देखता हुं तो हर छात्र की शकल में, मै अपने आपको पाता हुं”
प्रो० दिनेश सिंह ने एक सलाह के तोर पर छात्रो से कहा कि विश्विधालय की खूबीयों को अपनाओ और इसके साथ-साथ अपने अन्दर की खूबीयों को पहचानो, फ़िर एक पतगं की तरह तुम भी ऊचाईयों को छू जाओगे। सभी मोजूद कॉलेजो के छात्रो ने अपनी तमाम तरह की समस्यायें और सुझाव वाईस चांसलर से वार्तालाप के दोरान सामने रखी। इस वार्ता लाप के दोरान ही प्रो० दिनेश सिंह ने छात्रो की सुविधाओ के लिये लाई जा रही योजनाओ के बारे में परिचित कराया।

दिल्ली विश्विधालय के छात्रो के कल्यांण के लिये योजनाये:

प्रो० दिनेश सिंह ने आने वाली योजनाओ के बारे में बताते हुये कहा कि छात्रो के कल्याण और विश्विधालय  के लिये नई योजनायें तैयार कि गयी है, जो जल्द हीं घोंषित भी कर दी जायेगीं। प्रो० दिनेश के अनूसार हर एक कॉलिज के लिये एक नई पध्द्ति के अन्तर्गत सुविधाओं से पूंर्ण योजनायें चलायी जानी हैं और इसके लिये अनूदान भी दिया जयेगा। प्रो० दिनेश के अनुसार विश्विधालय के हर कॉलेज को ढांचागत सुधार के लिये करोडो रूपय दिये जा चुके हैं और इसके साथ-साथ 80-80 कम्प्यूटर उपलब्ध करा दिये गये हैं।

योजनाओं के अन्तर्गत पूरे किये जाने वाले उद्देश्य:
१. खेलो को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन दिया जायेगा।
२. नई योजना के अन्तर्गत विश्विधालय के रेडियो की पहुच के दायरे को बढाने का प्रयास किया जायेगा।
३. हर एक छात्र एक लाख के दुर्घटना बीमा के अन्तर्गत आयेगा।
४. एक सूचना केन्द्र बनाया जायेगा। जिसका एक ही फ़ोन नम्बर होगा, जहां से छात्र कोई भी विश्विधालय से जुड़ी जानकारीयां ले सकेगें।
५. विश्विधालय की वेबसाईट को ओर भी ज्यादा जानकारी युक्त बनाया जायेगा।
६. छात्रो को पढाई में सुविधा प्रदान करने के लिये अच्छी अग्रेंजी किताबो का हिन्दी अनुवाद किया जायेगा।
७. सभी कॉलेजो में इन्टरनेट वायरलेस कनेक्टीविटी की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।
८. छात्राओं के लिये एक नया छात्रावास बनाया जायेगा जिसमें बाहर से आने वाली पन्द्रह सौ छात्रां रह सकेगीं।
९. दिल्ली विश्विधालय में सुरक्षा के और भी कड़े इन्तजाम किये जायेगें।
१०. खेलकूद, अभिनय, डांस, आदी सभी असधारणं गतिविधियों को प्रत्साहने देने के साथ-साथ एक विशेष अहमियत दी जायेगी।

दिल्ली विश्विधालय के वाईस चांसलर प्रो० दिनेश सिंह ने अपनी नई नीतियों को अपनाते हुये अपनी एक अच्छी छवि की छाप को विश्विधालय के हर छात्र पर छोड़ने का प्रयास किया हैं, अब देखना ये होगा कि प्रो० दिनेश सिहं विश्विधालय और छात्रो की उम्मीदो पर कितना खरे उतर पाते हैं।

Advertisements

Leave a comment

Filed under मेरी आखों से....., need for aware, need for aware, Society in modern India

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s